DSP कैसे बने – डीएसपी बनने के लिए क्या करे जानिए हिंदी में

5/5 - (1 vote)

डीएसपी का पद बहुत ही सम्मानजनक और कर्तव्य पूर्ण वाला होता है। यदि आप डीएसपी बनना चाहते हो तो आप को डीएसपी बनने से संबंधित सभी जरूरी जानकारी के बारे में पता होना चाहिए। आज हम आपको अपने इस महत्वपूर्ण लेख के माध्यम से DSP Kaise bane के बारे में विस्तार से जानकारी देने वाले हैं । 

Table Of Contents

यूपीएससी और एसपीएससी के अंतर्गत अपना आवेदन दे सकते हैं। बस आपको डीएसपी बनने से संबंधित सभी जरूरी जानकारी के बारे में मालूम होना चाहिए। फिलहाल आपको आज के इस महत्वपूर्ण को शुरू से लेकर अंतिम तक ध्यान से पढ़ना चाहिए और कोई भी जानकारी बिल्कुल भी मिस नहीं करना चाहिए जो कि आपको यह समझ में नहीं आएगा और आप अपने सपने को साकार नहीं कर पाओगे। 

डीएसपी कौन होता है

डीएसपी भारतीय पुलिस विभाग में एक पुलिस पद की नौकरी होती है, जो उच्च दर्जे की होती है। पुलिस विभाग में इस पद को बहुत ही जिम्मेदारी भरे पद के रूप में जाना जाता है। डीएसपी अधिकारी जिले में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए जिम्मेदार होता है।

DSP

पुलिस विभाग में जितने भी पद होते हैं उन सभी पदों पर कर्मचारियों को कार्य निर्देश देने का काम भी डीएसपी अधिकारी के ऊपर सौंपा जाता है। जिले में अपराध कम से कम हो सके एवं सब की समस्याओं का समाधान हो सके इस बात का भी विशेष रूप से डीएसपी अधिकारी ध्यान रखता है। साधारण शब्दों में किसी भी जिले में कानून व्यवस्था से लेकर के लोगों की समस्याओं के समाधान से संबंधित सभी जरूरी काम को डीएसपी अधिकारी के माध्यम से ही किया जाता है।

डीएसपी का फुल फॉर्म क्या होता है

डीएसपी अधिकारी का फुल फॉर्म ‘Deputy Superintendent of Police’ कहते है और इसको हिंदी मेंउप पुलिस अधीक्षक‘ कहेंगे। ये काफी बड़ी पोस्ट है जोकि सीधे ही देश के पुलिस विभाग से जुडी सेवाएँ देती है।

डीएसपी कैसे बने

स्नातक की पढ़ाई कंप्लीट कर लेने के पश्चात आपको डीएसपी बनने के लिए अपना एग्जाम देने हेतु आवेदन करना होगा और आप इसके लिए यूपीएससी और एसपीएससी के अंतर्गत होने वाली परीक्षा के लिए आवेदन देंगे। जब डीएसपी पद के लिए रिक्तियां निकले तब आप इसके लिए अपना ऑनलाइन आवेदन जरूर दें। 

यूपीएससी और एसपीएससी प्रत्येक वर्ष डीएसपी अधिकारियों के लिए रिक्तियां निकालता रहता है, बस आपको इसके ऊपर नजर बनाए रखना है जैसे ही डीएसपी पद के लिए रिक्तियां निकले आपको उसमें अपना ऑनलाइन आवेदन देना होगा और उसके बाद सभी एंट्रेंस एग्जाम को क्लियर करना होगा तभी आप डीएसपी अधिकारी बन सकते हैं।

डीएसपी बनने के लिए आयु सीमा

डीएसपी अधिकारी बनने के लिए आपको सबसे पहले आयु सीमा से संबंधित पात्रता मापदंड के बारे में जान लेना चाहिए और आप इसके लिए नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से जरूर पढ़ें। 

  • डीएसपी बनने वाले उम्मीदवार की उम्र 21 वर्ष से लेकर के 30 वर्ष के बीच में होनी चाहिए।
  • ओबीसी की श्रेणी में आने वाले उम्मीदवारों को आयु सीमा में 3 वर्ष की छूट प्रदान किए जाने का प्रावधान है।
  • एससी और एसटी के श्रेणी में आने वाले उम्मीदवारों को आयु सीमा में कुल 5 वर्ष की आयु सीमा में छूट प्रदान किए जाने का प्रावधान है।
  • महिलाओं के लिए भी आयु सीमा में छूट प्रदान किए जाने का प्रावधान है।
  • जनरल और उच्च श्रेणी के अंतर्गत आने वाले उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट प्रदान किए जाने का कोई भी प्रावधान नहीं है। 

डीएसपी बनने के लिए क्वालिफिकेशन

आयु सीमा के बारे में जान लेने के पश्चात अब बारी आती है क्वालिफिकेशन से संबंधित जानकारी के बारे में जानने की। चलिए अब मैं आप सभी लोगों को आगे डीएसपी अधिकारी बनने के लिए क्वालिफिकेशन से संबंधित जानकारी के बारे में भी बता देता हूं और आप इसके लिए नीचे पॉइंट में दी गई जानकारी को पढ़ें।

  • उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त माध्यमिक विद्यालय से 10वीं और 12वीं की पढ़ाई पूरा कर चुका/ सुखी हो।
  • किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से उम्मीदवार किसी भी स्ट्रीम से स्नातक की पढ़ाई कंप्लीट कर चुका हो।
  • उम्मीदवार यदि इतना तक की पढ़ाई अंतिम सेमेस्टर में कर रहा है, तो इस परिस्थिति में भी बस अपना डीएसपी बनने के लिए आवेदन दे सकता है।
  • उम्मीदवार के पास स्नातक की पढ़ाई कंप्लीट करने का सर्टिफिकेट होना चाहिए। 

डीएसपी बनने के लिए कितनी हाइट होनी चाहिए

डीएसपी अधिकारी बनने के लिए हाइट भी सबसे ज्यादा मैटर करती है, इसलिए आपको हाइट से संबंधित भी जानकारी का होना बेहद आवश्यक है और आप इसके लिए नीचे पॉइंट में दी गई जानकारी को ध्यान से जरूर पढ़ें।

  • पुरुष वर्ग के सभी उम्मीदवारों की हाइट कम से कम 168 सेंटीमीटर होनी चाहिए।
  • महिला वर्ग की उम्मीदवारों की हाइट कम से कम 155 सेंटीमीटर होनी चाहिए।
  • हाइट के अनुसार ही महिला एवं पुरुष वर्ग के उम्मीदवारों का शारीरिक वजन सामान्य में होना चाहिए।

डीएसपी बनने के लिए कितना चेस्ट होना चाहिए

किसी भी प्रकार के सुरक्षा बल से संबंधित पद में अगर आप नौकरी करते हो तो आपको काफी सारी शारीरिक मापदंड प्रक्रिया से होकर गुजरना होता है और अब यहां पर आपको डीएसपी अधिकारी बनने के लिए महिला एवं पुरुष वर्गों के लिए चेस्ट से संबंधित जानकारी भी होनी चाहिए और आप इसके लिए नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ें।

  • पुरुष वर्ग के सभी उम्मीदवारों का चेस्ट 84 सेंटीमीटर या फिर इससे कम नहीं होना चाहिए।
  • महिला वर्ग के उम्मीदवारों के लिए चेस्ट से संबंधित कोई भी मापदंड निर्धारित नहीं है।

यूपीएससी क्या है

यूपीएससी जिसे यूनियन पब्लिक कमिशन के फुल फॉर्म के रूप में जाना जाता है इसकी स्थापना 1 अक्टूबर 1926 के समय में हमारे देश में की गई। यूपीएससी का मुख्यालय हमारे देश की राजधानी दिल्ली में मौजूद है। यूपीएससी देश में सभी प्रकार की सिविल सर्विस परीक्षा आयोजित करवाता है।

साधारण भाषा में कहें तो यूपीएससी हमारे देश में लेबल A और लेबल B के कर्मचारियों की रिक्तियों की भर्ती करने के लिए प्रत्येक वर्ष एक ही डेट पर पूरे देश में एग्जाम आयोजित करवाता है। प्रत्येक वर्ष 10 लाख से लेकर के 12 लाख के लगभग में उम्मीदवार यूपीएससी में परीक्षा के लिए अपना आवेदन देते हैं।

यूपीएससी में डीएसपी के लिए अप्लाई कैसे करे

समय-समय पर यूपीएससी के अंतर्गत डीएसपी पद के लिए रिक्तियां निकाली जाती है और आप आसानी से यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर के डीएसपी के लिए अपना आवेदन दे सकते हो। चलिए अब इस प्रोसेस को हम नीचे और भी विस्तार से समझने का प्रयास करते हैं।

  • यूपीएससी के अंतर्गत डीएसपी के लिए आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले यूपीएससी के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है और इसके होम पेज को ओपन करना है।
  • यदि डीएसपी के लिए कोई भी रिक्तियां जारी की गई होंगी, तो आपको इसका आधिकारिक नोटिफिकेशन वहां पर देखने को मिल जाएगा।
  • अब यहां पर आपको डीएसपी के लिए आवेदन करने के लिए अप्लाई करने का ऑप्शन या फिर लिंक मिलेगा और आप इसके ऊपर क्लिक कर दीजिए।
  • अब यहां पर आपको आवेदन करने के लिए आवेदन फॉर्म प्राप्त होगा। आवेदन फॉर्म को भरने से पहले आप सबसे पहले इसे शुरू से लेकर अंतिम तक ध्यान से जरूर पढ़ें।
  • आवेदन फॉर्म को ध्यान से पढ़ लेने के बाद आप उसी आधार पर इसमें पूछी जा रही जानकारी को ध्यान से भरना शुरू करें।
  • ध्यान रहे आपको यहां पर कोई भी गलत जानकारी नहीं भरना है अगर आप ऐसा करते हैं तो आपका आवेदन रिजेक्ट भी हो सकता है और आपको फिर 1 वर्ष वेट करना पड़ेगा।
  • आवेदन फॉर्म को ध्यान से भर लेने के बाद अब बारी आती है, यहां पर सभी प्रकार के मांगे जा रहे जरूरी डॉक्यूमेंट को अधिकारी वेबसाइट पर अपलोड करने की।
  • अब यहां पर आपसे जो भी डाक्यूमेंट्स मांगे जा रहे हैं, आप उन सभी डाक्यूमेंट्स को एक-एक करके आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दीजिए।
  • आप जैसे ही इतना प्रोसेस कंप्लीट करेंगे वैसे ही अगले प्रोसेस में आपसे नवीनतम फोटो मांगा जाएगा, आपका थंब इंप्रेशन भी मांगा जाएगा और साथ ही साथ आपको e-signature भी करना होगा।
  • अब इतना प्रोसेस कंप्लीट करने के बाद आपको ₹100 का आवेदन शुल्क का भुगतान करने को कहा जाएगा और यहां पर आपको इसका भुगतान करने के लिए अनेकों पेमेंट गेटवे दिखाई देंगे।
  • आप किसी भी भारतीय पेमेंट गेटवे का इस्तेमाल करके आवेदन फॉर्म की शुल्क का भुगतान कंप्लीट करें।
  • आवेदन फॉर्म की शुल्क का भुगतान कर लेने के पश्चात आप यहां पर आप अपने आवेदन फॉर्म को सबमिट बटन पर क्लिक करके सबमिट कर दीजिए।
  • इस प्रकार से आपका यूपीएससी में डीएसपी के लिए आवेदन प्रोसेस कंप्लीट हो जाता है।

यूपीएससी में डीएसपी का एग्जाम पैटर्न क्या है

जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया डीएसपी अधिकारी बनने के लिए आपको यूपीएससी के अंतर्गत आवेदन देना होता है और आवेदन देने के बाद आपको इसके एग्जाम को क्लियर करना होता है। चलिए अब मैं आप सभी लोगों को आगे यूपीएससी के एग्जाम पैटर्न को अच्छे से समझा देता हूं और आप इसके लिए नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से जरूर पढ़ें।

1. डीएसपी के लिए प्रीलिमिनरी एग्जाम सिलेबस

डीएसपी अधिकारी बनने के लिए यूपीएससी के अंतर्गत सर्वप्रथम प्रिलिमनरी एग्जाम को क्लियर करना होता है और मैं आपकी जानकारी के लिए बताना चाहूंगा कि प्रीलिमिनरी एग्जाम सिलेबस के अंतर्गत दो प्रकार के पेपर लिए जाते हैं। आपको इसमें ऑब्जेक्टिव प्रश्नों के उत्तर देने होते हैं और आपको कुल 2 घंटे का समय पेपर को खत्म करने के लिए दिया जाता है। इस एग्जाम में माइनस मार्किंग भी होती है, जिसमें हर गलत जवाब पर आपके ⅓ अंक काटे जाते है।

प्रारम्भिक परीक्षा पेपर-1प्रारम्भिक परीक्षा पेपर-2
भारतीय इतिहाससंचार कौशल
सामान्य विज्ञानपारस्परिक कौशल
भारतीय राजनीतिअंग्रेज़ी का कौशल
वर्तमान घटनाएंइंग्लिश कॉम्प्रिहेंशन
सामान्य मुद्देभाषा कौशल (उम्मीदवार द्वारा चुनी गयी भाषा)
भारतीय भूगोलनिर्णय लेने का कौशल
विश्व का भूगोलसमस्या सुलझाने की क्षमता
सामाजिक विकासमानसिक क्षमता
आर्थिक विकासमूल संख्या

2. डीएसपी के लिए मैन एक्जाम सिलेबस

आप जैसे ही प्रारंभिक परीक्षा को क्लियर कर लेते हो वैसे ही आपको मुख्य परीक्षा में बैठने के लिए आमंत्रित किया जाता है। मुख्य एग्जाम में उम्मीदवारों को कुल 9 पेपर देने होते हैं। 9 पेपर में से आपको कम से कम 7 पेपर को क्लियर करना होता है और बाकी के दो पेपर के अंकों को मेरिट लिस्ट के आधार पर डिसाइड किए जाते हैं। इस पेपर को देने की समय अवधि कुल 3 घंटों की प्रदान की जाती है।

मुख्य एक्जाम पेपर सिलेबस
निबंध लेखन (Essay)किसी भी विषय पर निबंध लिखना होता है।
सामान्य अध्ययन (General Studies) 1भारतीय विरासत, संस्कृति, भूगोल
सामान्य अध्ययन 2संविधान, शासन, सामाजिक न्याय
सामान्य अध्ययन 3प्रौद्योगिकी, पर्यावरण, आपदा प्रबंधन
सामान्य अध्ययन 4नैतिकता, ईमानदारी (Integrity) और योग्यता (Aptitude)
वैकल्पिक विषय 1उम्मीदवार द्वारा चुने गये विषय की परीक्षा
वैकल्पिक विषय 2उम्मीदवार द्वारा चुने गये विषय की परीक्षा
पेपर 1भारतीय भाषा (भारतीय भाषा में से चुनी गयी किसी भाषा की परीक्षा)
पेपर 2अंग्रेजी भाषा

3. डीएसपी बनने के लिए इंटरव्यू

प्रारंभिक और मुख्य पेपर को दे लेने के बाद उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है और इंटरव्यू का कुल समय 45 मिनट का होता है। 45 मिनट के अंदर अंदर उम्मीदवार का मानसिक और तार्किक रूप से टेस्ट लिया जाता है और इस टेस्ट में उसे खरा उतरना होता है। इंटरव्यू में प्राप्त अंकों को आपके मेरिट लिस्ट में जोड़ा जाता है और उसी आधार पर आपको पास या फिर फेल किया जाता है। इंटरव्यू क्लियर करने के बाद अब आपको ट्रेनिंग के लिए भेजा जाएगा। 

यह भी पढ़े

डीएसपी बनने के बाद कितनी सैलरी होती है

आप में से बहुत सारे लोग डीएसपी अधिकारी बनने के बाद कितनी सैलरी प्राप्त होगी? के बारे में जरूर जानना चाहते होंगे। मैं आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि एक डीएसपी अधिकारी को ₹60,000 प्रति महीना से ऊपर ₹132000 से भी अधिक सैलरी प्राप्त होती है। चलिए मैं आपको इसे थोड़ा और भी विस्तार से टेबल के माध्यम से समझाने का प्रयास करता हूं और आप इसके लिए नीचे टेबल में दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ें।

पद का नाम 6वां  सीपीसी 7वां  सीपीसी
डीएसपी अधिकारीवेतनमान:  15,600-39,100 ग्रेड पे:  5,400 रुपयेप्रारंभिक मूल वेतन:  21,000 रुपयेप्रारंभिक मूल वेतन:  56,100 रुपये मासिक सकल वेतन:  रुपये 78,000-96,000

DSP बनने के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न

क्या मैं सीधे डीएसपी अधिकारी बन सकता हूं?

जी हां बिल्कुल यदि आप पहले से किसी भी पुलिस विभाग में नौकरी कर रहे हैं, तो आप यूपीएससी के अंतर्गत परीक्षा देकर के डीएसपी अधिकारी बन सकते हैं।

भारत में डीएसपी अधिकारी की शक्ति क्या है?

हमारे देश में डीएसपी अधिकारी की शक्ति अपराध की रोकथाम, अपराध की जांच, कानून और व्यवस्था का रखरखाव एवं विशेष और स्थानीय कानूनों को बरकरार रखने का है। 

निष्कर्ष

हमने अपने आज के इस महत्वपूर्ण लेख के माध्यम से आप सभी लोगों को DSP Kaise bane के बारे में विस्तार से बताया है और हमें उम्मीद है कि यह जानकारी आपके लिए जरूर उपयोगी साबित हुई होगी। जानकारी अच्छी लगी तो आप इसे सोशल मीडिया पर शेयर करें एवं किसी भी प्रकार के प्रश्न के जवाब के लिए कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल जरूर करें।

Spread the love

Leave a Reply

Translate »