(2024 में) 12th Board Me 99 Pratishat Score Kaise Kare – 12th टोपर कैसे बने

1.5/5 - (2 votes)

जैसा कि हम और आप सभी लोगों को अच्छी तरीके से पता है कि आज का समय कंपटीशन का समय है और हर स्टूडेंट को किसी भी कंपटीशन परीक्षा में बैठने के लिए भी कंपटीशन का सामना करना पड़ता है। अगर आप 12वीं के बाद कोई सरकारी नौकरी प्राप्त करना चाहते हो या फिर किसी अच्छे यूनिवर्सिटी से पढ़ाई करना चाहते हो तो ऐसे में भी आपको अच्छे अंक लाने जरूरी है। 

आज मैं आपको अपने इस महत्वपूर्ण लेख के माध्यम से 12th Board Me 99 Pratishat Score Kaise Kare हालांकि मैं किसी भी चीज का दावा नहीं करता कि आप हमारे बताएं के तरीके को कॉल करके 99% अंक प्राप्त कर ही लेंगे परंतु हां आप बताए गए तरीकों पर अपनी कोशिश और मेहनत करके जरूर अच्छे अंक प्राप्त कर ही सकते हो। इसीलिए आप लेख में दी गई जानकारी को बिल्कुल भी मिस ना करें और लेख को शुरू से लेकर अंतिम तक ध्यान से जरूर पढ़ें।

12th में 99% स्कोर कैसे करे 

12th में 99% स्कोर कैसे करे 

12वीं में 99% स्कोर करने के लिए सबसे पहले जरूरी है कि आप अपने इंटरेस्ट के सब्जेक्ट का ही चुनाव करें ताकि आप जमकर पढ़ाई कर सके और आपका पढ़ाई में मन भी लगे। इसके बाद आपको अपने पढ़ाई करने का  एक शेड्यूल मेंटेन रखना है।

कई सारे स्टूडेंट क्लास 12वीं में अच्छा स्कोर लाने के लिए स्कूल के साथ-साथ कोचिंग भी करते हैं ताकि उन्हें किसी भी प्रकार की समस्या पढ़ाई से संबंधित ना होने पाए और इतना ही नहीं वे अपने पढ़ाई को लेकर के बिल्कुल भी लापरवाही नहीं करते हैं। चलिए मैं आपको कुछ अच्छे अंक लाने के टिप्स के बारे में भी बता देते हैं और आप इसके लिए नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से जरूर पढ़ें। 

1. अपने इंटरेस्ट के सब्जेक्ट का चुनाव करे

12वीं में अच्छे अंक लाने से पहले आपको 12वीं में एडमिशन कराने के दौरान ही सबसे महत्वपूर्ण काम कर लेना चाहिए जिससे आपका आगे चलकर परीक्षा में अंक भी अच्छा खासा आ जाएगा। आपको जो भी सब्जेक्ट अच्छा लगता है और आपका उसमें काफी इंटरेस्ट है आपको उसी समय को अपने 12वीं कक्षा में लेना चाहिए। इससे हमारा पढ़ाई में रुचि लगा रहता है और इंटरेस्ट के सब्जेक्ट होने से अच्छे अंक आने की काफी ज्यादा पॉसिबिलिटी बढ़ जाती है। 

2. पढ़ाई करने का एक सेड्यूल बनाएं

परीक्षा के दिन या फिर परीक्षा के कुछ ही दिन पहले पढ़ाई शुरू करने से आप कभी भी अच्छा अंक नहीं प्राप्त कर सकते हो इसीलिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि रोजाना पढ़ाई की जाए और आप अपनी पढ़ाई को रोजाना करने के लिए शेड्यूल बना सकते हो। जब किसी भी काम को शेड्यूल बना कर किया जाता है, तो अपने आप ही काम तय सीमा पर हो पाता है और आपको पढ़ाई करने में भी इससे कॉफी ज्यादा हेल्प मिल जाती है।

3. क्लासेस ड्रॉप न करे

11वीं 12वीं में पढ़ने वाले स्टूडेंट काफी यंग जनरेशन वाले होते हैं और उनके अंदर पढ़ाई से ज्यादा दूसरे कामों में इंटरेस्ट होता है। जिसकी वजह से वे अपने क्लासेस को ड्रॉप करने लगते हैं और अगर आप भी ऐसा करते हो तो समझ लो कि आपके कभी भी 12वीं कक्षा में अच्छे अंक आ ही नहीं सकते हैं।

आपको रोजाना अपने क्लासेस अटेंड करने चाहिए इससे आपको पढ़ाई में काफी हेल्प मिलती है और इतना ही नहीं हमारे अंदर स्टडी करने का एक सही प्रोसेस इस्टैबलिश्ड होता है। 12वीं कक्षा में पढ़ने वाले हर स्टूडेंट को ध्यान रखना चाहिए कि उसे कभी भी अपने क्लासेस को ड्रॉप नहीं करना है।

संबंधित लेख जरूर पढ़ें

4. सभी सब्जेक्ट के नोट्स बनाएं

लड़कों की सबसे ज्यादा बुरी आदत होती है कि वे अपने सभी सब्जेक्ट के नोट्स नहीं बनाते हैं। वहीं पर लड़कियां इस चीज को लेकर काफी सीरियस लेती है और वह प्रत्येक प्रत्येक के नोट्स बनाती है। वहीं पर लड़कियां कभी भी किसी भी सब्जेक्ट  के नोट्स को अधूरा नहीं रखती बल्कि वे सब्जेक्ट का नोट को बनाती है। जब कोई नोट्स बनाता है तो सब्जेक्ट के जरूरी क्वेश्चन आंसर अपने आप हमें याद होने लगते हैं और जब आप इसे रिवाइज करोगे तो आपको सारे क्वेश्चन के आंसर आसानी से याद होने लगेंगे। 

5. टीचर से क्वेश्चन आंसर करे

क्लासेस में अपने टीचर से क्वेश्चन आंसर भी जरूर करें। कभी भी चुपचाप अकेले क्लास में बैठने से अच्छा है कि आप अपने सारे सब्जेक्ट से संबंधित डाउट को टीचर से पूछें। जब आप अपने लगभग जरूरी डाउट स्कूल क्लासेस में क्लियर करोगे तो आपको पढ़ाई में भी काफी हेल्प मिल जाएगी और इतना ही नहीं बचा कुचा डाउट आप कोचिंग में भी क्लियर कर सकते हो जिससे आपकी तैयारी और भी बेहतर होगी।

6. कोचिंग क्लासेस जॉइन करे

12वीं में अच्छा स्कोर लाने के लिए आपको अच्छा कोचिंग सेंटर भी ज्वाइन करना चाहिए। जब कोई स्टूडेंट एक अच्छा सा कोचिंग सेंटर जॉइन करता है, तो उसे काफी हद तक पढ़ाई में हेल्प मिल जाती है। आप अच्छे से क्लासेस कर ही रहे हो और एक्स्ट्रा स्टडी एक्टिविटी में आप कोचिंग क्लासेज जॉइन करते हो तो आपके अच्छे अंक आने की काफी ज्यादा पॉसिबिलिटी बढ़ जाती है।

7. सेल्फ स्टडी भी जरूर करे

सेल्फ स्टडी हर स्टूडेंट को करनी चाहिए। आपको केवल अपने स्कूल क्लासेस और कोचिंग क्लासेज के ऊपर डिपेंड रहने की जरूरत नहीं है। आपको हमेशा अपनी सेल्फी स्टडी पर भी विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए। जब कोई स्टूडेंट सेल्फ स्टडी करता है तो उसकी पढ़ाई और भी बेहतर हो जाती है।

आप खुद सोचो कि स्कूल क्लासेस एवं कोचिंग सेंटर से अलावा आप सेल्फ स्टडी करके आप कितने ज्यादा पढ़ाई में तेज बन सकते हो। सेल्फ स्टडी करने के दौरान हमें कई सारी अपनी खुद की कमियों के बारे में भी पता चलता है और हम उनका सलूशन ही स्कूल के क्लास एवं कोचिंग सेंटर में आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

8. अपना एक ही स्टडी रूम बनाएं

अगर आपको पढ़ाई पर पूरा फोकस करना है तो आपको डिस्ट्रक्शन एवं डिस्टर्ब करने वाली चीजों से दूर रहना होगा। ऐसे में आप अपना एक स्टडी रूम बनाएं। अपने स्टडी रूम में आप किसी भी ऐसी चीज को बिल्कुल भी ना रखें जो आपको डिस्टर्ब करें। इसके अलावा आपका स्टडी रूम एकांत में होना भी जरूरी है ताकि घर वाले भी आपको डिस्टर्ब ना करें। स्टडी रूम में पढ़ाई करने से पढ़ाई पर पूरा फोकस जाता है और आप अच्छे से पढ़ाई कर पाते हो। 

9. कमजोर सब्जेक्ट पर विशेष रूप से ध्यान दें

आपको जो सब्जेक्ट काफी अच्छे से आते हैं उनकी तैयारी तो आप जब चाहो तब कर सकते हो परंतु सबसे ज्यादा  तो कमजोर सब्जेक्ट स्टूडेंट को डिस्टर्ब करते हैं। हर स्टूडेंट का अपना कोई ना कोई एक कमजोर सब्जेक्ट होता ही है और आपका भी शायद कोई ना कोई सब्जेक्ट होगा। ‘

जब आपको आपका कमजोर सब्जेक्ट मिल जाए तब आपको उस पर सबसे ज्यादा मेहनत करना है और उस सब्जेक्ट से संबंधित जितने भी डाउट है आपको उन्हें कोचिंग क्लासेस एवं स्कूल क्लासेस में टीचर की सहायता से क्लियर करते जाना है। 

10. आंसर को लिखकर याद करने की कोशिश करे

आपको अपनी पढ़ाई को और भी बेहतर करने के लिए एवं 12वीं में अच्छे स्कोर प्राप्त करने के लिए रट्टू तोते की तरह पढ़ाई नहीं करनी चाहिए बल्कि आपको अपने क्वेश्चन आंसर को लिखकर याद करना चाहिए। जब हम लिख कर याद करते हैं तो याद किया हुआ जल्दी नहीं भूलता और आप जल्दी-जल्दी क्वेश्चन आंसर को याद नहीं कर पाते हो।

ज्यादातर क्लास में टॉप करने वाली स्टूडेंट इसी तरह कैसे पढ़ाई करते हैं और अपनी तैयारी को बेहतर करते हैं। एक बार जरूर आप लिखकर याद करने की कोशिश करें फिर देखें आपको क्या रिस्पांस मिलता है। 

11. सिलेबस को अच्छे से एनालाइज करे

अब 12वीं के सिलेबस को अच्छे से सबसे पहले समझने की कोशिश करें। अगर आपको सिलेबस समझ में नहीं आ रहा है तो आप इसमें अपने टीचर की हेल्प ले सकते हो। जब आपको टीचर सिलेबस अच्छे से समझा रहे तब आपको सिलेबस के अनुसार ही अपनी तैयारी को पुख्ता करना है। आप जब भी पढ़ाई करें अपने सिलेबस को दिमाग में रखकर ही पढ़ाई करें।

12. ब्रेक ले ले कर पढ़ाई करे

लगातार दो-तीन घंटे पढ़ाई करना भी सही नहीं होता है और अगर आप ऐसा करते हो तो एक समय बाद आप को पढ़ना बोरिंग लगने लगता है। ऐसे में पढ़ाई करने में बोरिंग ना हो आपको इसके लिए ब्रेक ले लेकर पढ़ाई करना चाहिए। मान लीजिए आप 1 घंटे से लगातार बिना ब्रेक के पढ़ाई कर रहे हो तो आप को कम से कम 1 घंटे में दो बार 10-10 मिनट का ब्रेक लेना चाहिए और अपना मूड फ्रेश करना चाहिए।

ब्रेक लेने के दौरान आप थोड़ा सा टहलने या फिर आप अपने मन पसंदीदा म्यूजिक को सुने और थोड़ा पानी भी पिए किसी से आपका मूड पूरे तरीके से रिफ्रेश हो जाएगा और आपका पढ़ाई करने में दोबारा से मन लगेगा। 

संबंधित लेख भी जरूर पढ़ें 

13. अपने स्वास्थ्य का पूरा ध्यान रखें

अगर आप दुबले पतले और कमजोर रहोगे तो पढ़ाई करने में आपको काफी ज्यादा आलस आएगा और आप कभी भी मन लगाकर के पढ़ाई नहीं कर पाओगे। एक स्टूडेंट को शारीरिक एवं मेंटली दोनों ही तरीके से स्ट्रांग होना जरूरी है। आप अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने के लिए मिल्क एवं हरी-भरी सब्जियों का सेवन करें। ध्यान रहे आपको ज्यादा मोटा भी नहीं होना है एक एवरेज स्टूडेंट की तरह ही अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना है। 

14. पूरी नींद लें

एक स्टूडेंट को ना ही सबसे ज्यादा सोना है और ना ही सबसे कम सोना चाहिए। आपको पूरी नींद लेनी चाहिए। एक स्टूडेंट को कम से कम 8 से 10 घंटे ही सोना चाहिए। इससे कम ज्यादा बिल्कुल भी नहीं सोना चाहिए। जब आपकी नींद पूरी होगी तो आप का पढ़ाई में मन लगेगा और आपका मूड भी पूरी तरीके से फ्रेश रहेगा। पढ़ाई में पूरा फोकस बनाए रखने के लिए आपको पूरा नींद लेना सबसे ज्यादा जरूरी है।

एग्जाम देने के दौरान किन बातों का ध्यान रखें

जब भी आप एग्जाम देने जाएं आपको कुछ प्रमुख बातों पर विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए जिसके बारे में मैं आपको नीचे पॉइंट में बताने वाला हूं।

  • समय से 15 से 20 मिनट पहले आप एग्जाम सेंटर पर पहुंचे।
  • आप अपना माइंड बिल्कुल फ्रेश रखें इस पर बिल्कुल भी किसी भी प्रकार का लोड ना दें।
  • क्वेश्चन पेपर को देखने के बाद बिल्कुल भी घबराए नहीं बल्कि अपने मन को शांत रखें।
  • क्वेश्चन पेपर मिलने के बाद आप एक बार इसे शुरू से लेकर अंतिम तक ध्यान से जरूर पढ़ें।
  • आंसर शीट पर अपना नाम और रोल नंबर लिखना बिल्कुल ना भूलें।
  • एग्जाम सेंटर में अपने प्रेजेंटी के लिए सिग्नेचर करना ना भूलें।
  • जो क्वेश्चन आपको सबसे पहले आते हैं उन्हें जल्दी लिखने की कोशिश करें।
  • एग्जाम में टाइम का पूरा ध्यान दें और किसी भी एक क्वेश्चन पर ज्यादा टाइम वेस्ट ना करें।
  • कभी भी आंसर शीट को गंदा करने की कोशिश ना करें इसे साफ सुथरा रखें।
  • अब जो भी प्रश्न का आंसर लिखे उसे अच्छे से सरल शब्दों के साथ लिखे कि नहीं की कोशिश करें ताकि एग्जामिनर आपकी कॉपी को देखकर ही इंप्रेस हो जाए।
  • कभी भी अपने आंसर शीट में आप पैसे बिल्कुल भी ना रखें अगर आप ऐसा करते हो तो आपको एग्जाम में बैठने के लिए भी मना कर दिया जाएगा और आपका पूरा कैरियर बर्बाद हो जाएगा। 

12वीं में अच्छे अंक लाने के फायदे

  • आपका किसी भी बड़े स्कूल में आसानी से एडमिशन हो जाता है।
  • 12वीं पास वाली वैकेंसी में आप आवेदन देने के लिए योग्य होते हैं।
  • 12वीं में अच्छे से पढ़ाई करने से आगे की पढ़ाई भी आसान हो जाती है। 
  • कॉम्पिटेटिव परीक्षाओं में ज्यादातर 10वीं और 12वीं क्लासेस के क्वेश्चन पूछे जाते हैं।
  • मेरिट लिस्ट पर आने वाली वैकेंसी में आपकी नौकरी लगने की पॉसिबिलिटी पड़ जाती है। 

12th Board Me 99 Pratishat Score Kaise Kare [ Video Guide ]



निष्कर्ष

आज के इस महत्वपूर्ण लेख में हमने 12वीं में पढ़ रही स्टूडेंट को ध्यान में रखकर के महत्वपूर्ण जानकारी दी है और आपको 12th Board Me 99 Pratishat Score Kaise Kare के बारे में बेस्ट टिप्स प्रदान किया है।

यदि आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी है तो आप इसे दोस्तों के साथ व्हाट्सएप एवं अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करना ना भूले। किसी भी प्रकार के अतिरिक्त जानकारी के लिए आप नीचे दिए गए फ्री में कमेंट बॉक्स का भी इस्तेमाल जरूर करें। 

Spread the love

Leave a Reply

%d bloggers like this: