आसान तरीकों से समझें Police constable Kaise bane – योग्यता, सैलरी एग्जाम पैटर्न आदि की जानकारी

3.8/5 - (5 votes)

अगर आप पुलिस विभाग में नौकरी करना चाहते हो और आप इसके लिए तैयारी भी कर रहे हो तो आपके लिए पुलिस कांस्टेबल का पद काफी महत्वपूर्ण पद साबित हो सकता है। पुलिस कांस्टेबल का पद पुलिस विभाग के अंतर्गत एक महत्वपूर्ण पद होता है।

Table Of Contents

आज आपको अपने इस महत्वपूर्ण लेख के माध्यम से Police constable Kaise bane के बारे में पूरी कंप्लीट जानकारी देने वाले हैं। पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए कई सारे चरणों से होकर गुजर ना होता है, तब जाकर कोई एक पुलिस कांस्टेबल के पद पर नौकरी प्राप्त कर पाता है।

आज के इस लेख में कंप्लेंट जानकारी के लिए आप लेख को शुरू से लेकर अंतिम तक ध्यान से पढ़ें और कोई भी जानकारी बिल्कुल भी मिस ना करें। 

Police constable Kaise bane in hindi
Police constable Kaise bane in hindi

पुलिस कांस्टेबल कौन होता है

पुलिस कांस्टेबल बनने वाला उम्मीदवार सादी वर्दी पहनता है और पुलिस कांस्टेबल का पद पुलिस विभाग में सबसे छोटा पद कहलाता है। पुलिस कांस्टेबल की वर्दी में कोई भी स्टार या बैच नहीं लगा होता है। कॉन्स्टेबल पद में सबसे उच्च दर्जे का पद हेड कांस्टेबल का होता है। 

पुलिस कांस्टेबल बनने की तैयारी आप 12वीं से कर सकते हो या फिर आप चाहो तो इसके लिए 10वीं से भी अपना आवेदन दे सकते हो। जब भी पुलिस विभाग में कॉन्स्टेबल पद के लिए भर्ती आए तब आप इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करें और उसके बाद आप सभी प्रोसेस को पूरा करके इस पद पर नौकरी को प्राप्त कर सकते हैं। चलिए इसके बारे में और भी विस्तार पूर्वक से पढ़ते हैं। 

पुलिस कांस्टेबल का कार्य

पुलिस कांस्टेबल बनने से पहले इस पद पर रहकर कार्यभार को समझना जरूरी है। चलिए अब हम आप सभी लोगों को आगे पुलिस कांस्टेबल के कार्य के बारे मैं बताते हैं और आप इसके लिए नीचे पॉइंट में दी गई जानकारी को ध्यान से जरूर पढ़ें। 

  • थाने का देखभाल करना। 
  • जेल में बंद कैदियों के ऊपर निगरानी रखना।
  • थाने के इलाके में हो रहे अपराध एवं अन्याय के ऊपर निगरानी रखना एवं आवश्यक कार्यवाही करना।
  • स्थानी विवादों पर निरीक्षण करना।
  • थाने में बैठकर रिपोर्ट लिखना।
  • थाने से संबंधित सभी कागजों को मेंटेन करके रखना।
  • अपने सीनियर अधिकारी के साथ दौरे पर जाना। 

पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए योग्यता

अगर आपको पुलिस कांस्टेबल बनना है तो सबसे पहले आपको इससे संबंधित जरूरी योग्यता के बारे में जानकारी हासिल कर लेनी चाहिए और इसके बारे में मैंने नीचे विस्तार पूर्वक जानकारी आपको प्रदान की है। 

पुलिस कांस्टेबल के लिए राष्ट्रीयता

पुलिस कांस्टेबल बनने वाले उम्मीदवार को मूल रूप से भारत का निवासी होना चाहिए। अगर आप भारतीय मूल के बाहर देश के रहने वाले व्यक्ति थे और अब आप अपने देश वापस लौट कर आ गए हो तो ऐसी परिस्थिति में आपको यहां पर आवेदन करने की अनुमति नहीं रहेगी केवल भारतीय रूप से मूलनिवासी ही अपना पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 

संबंधित लेख जरूर पढ़ें

पुलिस कांस्टेबल के लिए शैक्षणिक योग्यता

अगर आप पुलिस कांस्टेबल बनना चाहते हो तो आपको 10वीं और 12वीं में 50% से भी अधिक अंकों के साथ उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। अगर आपने 10वीं और 12वीं की परीक्षा में 50% से भी अधिक अंकों को प्राप्त किया है तब आप आसानी से पुलिस कॉन्स्टेबल के लिए अपना आवेदन दे सकते हैं।

पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए उम्र सीमा

अगर आपको पुलिस कांस्टेबल बनना है तो आपकी उम्र कम से कम 18 वर्ष से लेकर के 35 वर्ष के मध्य होनी चाहिए। ओबीसी और अन्य पिछड़ा वर्ग की श्रेणी में आने वाले उम्मीदवारों को 3 वर्ष से लेकर के करीब 5 वर्ष की आयु सीमा में छूट प्रदान करने का भी सरकार के द्वारा प्रावधान सुनिश्चित किया गया है।

पुलिस कांस्टेबल के लिए शारीरिक योग्यता 

पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए ओबीसी की श्रेणी में आने वाले पुरुषों के लिए 168 सेंटीमीटर लंबाई होनी चाहिए और वही ओबीसी की श्रेणी में आने वाले महिला वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 152 सेंटीमीटर की लंबाई सुनिश्चित की गई है। एससी उमीदवार के लिए 152 सेंटीमीटर इसके अलावा पुरुष एसटी उमीदवार के लिए 160 सेंटीमीटर और महिला एसटी उमीदवार के लिए 152 सेंटीमीटर होना अनिवार्य है।

पुलिस कांस्टेबल कैसे बने 

पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए आपको 12वीं में 50% अंकों के साथ पास होना होगा और उसके बाद आपको पुलिस विभाग में पुलिस कांस्टेबल की भर्ती के लिए इंतजार करना होगा और जब भर्ती आए तब आप इसमें अपना ऑनलाइन आवेदन दे सकते हैं और सभी मापदंड को पूरा करके पुलिस कांस्टेबल के पद को हासिल कर सकते हैं।

चलिए आप मैं आप सभी लोगों को आगे पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए कुछ और भी महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में बता देती हूं और यहां पर मैं आपको पुलिस कांस्टेबल बनने के सभी जरूरी प्रोसेस के बारे में कंप्लीट जानकारी देंगे इसीलिए आप नीचे दी गई जानकारी को शुरू से अंतिम तक ध्यान से जरूर पढ़ें।

1. मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पढ़ाई की पूरा करे

अगर आपको पुलिस कांस्टेबल के पद को हासिल करना है तो सबसे पहले आपको 12वीं की पढ़ाई किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से पूरा करना होगा। आप 12वीं की पढ़ाई किसी भी सब्जेक्ट में कर सकते हो परंतु आप को कम से कम 12वीं में 50% से भी अधिक अंकों के साथ पास होना अनिवार्य है। अगर आपका 50% से भी कम अंक आता है, तब आप ऐसी परिस्थिति में अपना आवेदन नहीं कर पाएंगे।

2. अपना आवेदन दें

12वीं की पढ़ाई पूरा करने के पश्चात अब आपको पुलिस कांस्टेबल के लिए आने वाली भर्ती का इंतजार करना होगा। जब सरकार की तरफ से भर्ती जारी की जाए तब आपको अपना इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। सभी जरूरी दस्तावेज के साथ आप अपना पुलिस कांस्टेबल की भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन ,आवेदन देने की अंतिम तिथि से पहले जरूर कर दें।

3. चयन प्रक्रिया को पूरा करे

पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के बाद आपका काम खत्म नहीं होगा बल्कि आपको इस पद को हासिल करने के लिए निर्धारित किए गए तीन अलग-अलग चयन प्रक्रिया को पूरा करना अनिवार्य है इसके बारे में आपको नीचे और विस्तार से जानकारी को समझाने वाले हैं । 

  1. लिखित परीक्षा
  2. फिजिकल टेस्ट
  3. मेडिकल टेस्ट

पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए लिखित परीक्षा

पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए आपको सबसे पहले लिखित परीक्षा को देना होगा। लिखित परीक्षा 100 अंकों की होती है और इसमें आपको ओएमआर पर पेपर देना होता है। इसके अलावा इस में माइनस मार्किंग भी की जाती है। सबसे पहले आपको पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए आवेदन करने के बाद लिखित परीक्षा को देना होगा और इसमें अच्छा अंक प्राप्त करके पास होना होगा तभी आप आगे की प्रोसेस कंप्लीट करने के लिए भेजे जाएंगे। 

पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए फिजिकल टेस्ट

लिखित परीक्षा को क्लियर करने के पश्चात उम्मीदवारों को फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाता है मैं आपकी जानकारी के लिए बताना चाहूंगा कि करीब 50 से भी अधिक प्रतिशत लोग फिजिकल टेस्ट में ही फेल हो जाते हैं और फिर भी आगे की प्रोसेस कंप्लीट नहीं कर पाते। फिजिकल टेस्ट में उम्मीदवार को लंबी दौड़, ऊंची कूद, लंबी कूद, बाल थ्रो करने का काम करना होता है। आपसे जितने भी फिजिकल टेस्ट लिए जाएंगे आपको उसी आधार पर नंबर भी प्राप्त होते हैं और ज्यादा अंक प्राप्त करने पर एक ही आपको आगे की प्रोसेस को कंप्लीट करने के लिए बुलाया जाता है। 

पुरुषों के लिए दौर पुरुष वर्ग के उम्मीदवारों को 60 मिनट में 10 किलोमीटर की दौड़ लगाना पड़ता है। 
महिलाओं के लिए दौड़महिला वर्ग की उम्मीदवारों को 35 मिनट में 5 किलोमीटर की दौड़ लगानी पड़ती है। 

ध्यान दें- फिजिकल टेस्ट में प्राप्त किए जाने वाले अंक आपके मेरिट लिस्ट में भी जोड़े जाएंगे और उसी आधार पर आप की मेरिट लिस्ट तैयार की जाती है।

पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए मेडिकल टेस्ट

फिजिकल टेस्ट को पास करने के बाद उम्मीदवारों को मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाता है और इसमें उम्मीदवार के शारीरिक अंगों की बारिक तरीके से जांच की जाती है। उम्मीदवार के सभी बॉडी पार्ट को अच्छे से देखा जाता है ताकि किसी भी प्रकार की कमी पाए जाने पर उसे आगे की प्रोसेस कंप्लीट करने के लिए भेजा ना जाए। उम्मीदवार को कान, नाक, आंख और अन्य हिस्सों की जांच करवानी पड़ती है। उम्मीदवारों को विजन टेस्ट भी देना होता है जिसमें उन्हें स्वस्थ आंखों का विजन 6/6 एवं कमजोर आंखों का विजन 6/9 होना चाहिए। अगर आप मेडिकल टेस्ट में सभी चीज को क्लियर कर लेते हो तो समझ लीजिए आपका 90% काम कंप्लीट हो चुका है। 

संबंधित लेख भी जरूर पढ़ें

4. डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन करवाएं

सभी प्रकार की प्रोसेस को कंप्लीट कर लेने के पश्चात आपको अंतिम प्रोसेस में अपने डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन का काम कंप्लीट करवाना होता है। जब भी आपको डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा आपको पहले ही बता दिया जाएगा कि किन किन डॉक्यूमेंट को आपको वेरीफाई करवाना अनिवार्य है। अगर डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन में किसी भी डॉक्यूमेंट में किसी भी प्रकार की गलती पाई जाती है तो आप को करीब 15 दिनों का समय उसे सही करवाने के लिए प्रदान किया जाएगा और उसके बाद आप दोबारा से अपने उस डॉक्यूमेंट का वेरिफिकेशन कंप्लीट करवा पाएंगे। डॉक्युमेंट वेरीफिकेशन प्रोसेस कंप्लीट करने के बाद ही आपको आगे ट्रेनिंग के लिए भेजा जाएगा।

5. पुलिस कांस्टेबल की ट्रेनिंग कंप्लीट करे

जैसे ही आपका डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन का प्रोसेस कंप्लीट हो जाएगा अब आपको आगे ट्रेनिंग के लिए भेजा जाएगा। आपके राज्य का पुलिस विभाग आपको 3 से 6 महीनों के लिए ट्रेनिंग कंप्लीट करने हेतु किसी भी जगह पर भेज सकता है और आपको अपने ट्रेनिंग को अच्छे से कंप्लीट करना होगा। जब आपकी ट्रेनिंग कंप्लीट हो जाएगी तब आपको पुलिस कांस्टेबल के पद पर तैनात कर दिया जाएगा और आप अपनी ड्यूटी कर पाएंगे। 

पुलिस कांस्टेबल बनने की तैयारी कैसे करे

अगर आपको पुलिस कॉन्स्टेबल बनना है तो आपको सबसे पहले इसकी तैयारी करना होगा ताकि आप आसानी से पुलिस कांस्टेबल के पद को हासिल कर पाए। यहां पर मैंने पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए कुछ जरूरी तैयारी से संबंधित टिप्स के बारे में जानकारी दी है और आप इसके लिए नीचे पॉइंट में बताए गए जानकारी को जरूर पढ़ें। 

  • कॉन्स्टेबल बनने के लिए सबसे पहले लिखित परीक्षा से होकर गुजर ना होता है इसीलिए आप कॉन्स्टेबल से संबंधित सिलेबस को तैयार करें।
  • करीब पिछले 2 वर्षों से लेकर के 5 वर्षों के सिलेबस को जरूर पढ़ें और उन्हें पढ़ने के बाद खुद भी सॉल्व करने की कोशिश करें।
  • कॉन्स्टेबल बनने के लिए सबसे पहले एग्जाम पैटर्न को अच्छे से समझें और एग्जाम पैटर्न को समझने के बाद ही उसी से संबंधित आप अपनी तैयारी को कंप्लीट करें।
  • प्रतिदिन प्रातः काल दौड़ लगाएं और अपने स्वास्थ्य का पूरा ख्याल रखें।
  • अपने आप को फिट रखने की कोशिश करें और अपना वजन मेंटेन रखने का भी पूरा प्रयास रखें।
  • अपना पढ़ने का एक टाइम टेबल बनाएं और उसी टाइम टेबल को फॉलो करके अपनी पढ़ाई को रोजाना करें।
  • आपने तैयारी को और भी बेहतर बनाने के लिए आप पहले से कॉन्स्टेबल पद पर काम कर रहे लोगों से मिले और उनके अनुभव के बारे में उनसे पूछे ताकि आपको सही मार्गदर्शन मिल सके।

पुलिस कांस्टेबल बनने के फायदे

  • आपको इसमें जॉब की पूरी सिक्योरिटी मिलती है।
  • आप 18 वर्ष की उम्र में ही पुलिस कॉन्स्टेबल की नौकरी करने के लिए योग्य बन जाते हैं।
  • देश एवं जनता का सेवा करने का पूरा मौका मिलता है। 
  • आप पुलिस कांस्टेबल के पद पर काम करके आगे और भी ऊंचे पद की तैयारी कर सकते हैं और एंट्रेंस एग्जाम को क्लियर करके आप पुलिस विभाग में ही कई अन्य पदों पर काम कर सकते हैं।
  • केंद्र और राज्य सरकार के द्वारा अनेकों प्रकार के भत्ते प्रदान किए जाते हैं। 

पुलिस कांस्टेबल की सैलरी 

एक पुलिस कांस्टेबल की सैलरी ₹30000 से लेकर के करीब ₹40000 प्रति माह के बीच में हो सकती है और अगर आप पदोन्नति पाते हैं तो आपकी सैलरी 50000 से भी अधिक हो सकती है। 

निष्कर्ष 

Police constable Kaise bane के बारे में विस्तार पूर्वक से जानकारी प्रदान की है और हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई आज की इस विषय पर यह जानकारी आप लोगों के लिए जरूर उपयोगी और सहायक साबित हुई होगी।

अगर आपको जानकारी पसंद आई है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करना बिल्कुल ना भूलें। इसके अलावा किसी भी प्रकार की अतिरिक्त जानकारी के लिए आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स का फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं।

Spread the love

Leave a Reply

Translate »