Class 10 Me Topper Kaise Bane -2024 (13+ टॉपर टिप्स)

3.2/5 - (8 votes)

स्टूडेंट जैसा कि आप सभी लोग अच्छे तरीके से जानते हो आज के इस कंपटीशन के दौर में खुद को साबित करना कितना ज्यादा कठिन हो चुका है। अगर आपको कंपीटेटिव एग्जाम में अच्छा स्कोर करना है तो आपको अपने आपको दसवीं से ही स्ट्रांग और टॉपर बनाना काफी जरूरी है। 

Table Of Contents

आज मैं आप सभी लोगों को अपने इस महत्वपूर्ण लेख के माध्यम से Class 10 Me Topper Kaise Bane के बारे में लगभग सभी उपयोगी टिप्स देने वाला हूं। यदि आपको दसवीं में टॉपर बनना है, तो हमारे द्वारा बताए गए कुछ कारगर टिप्स को जरूर ध्यान से पढ़ें ताकि आपको बेस्ट गाइडेंस प्राप्त हो सके।

Class 10 Me Topper Kaise Bane

टॉपर बनना क्यों जरूरी है 

दसवीं में टॉपर क्यों बनना है?, इसके बारे में जानने के लिए आपको नीचे दिए गए कुछ पॉइंट को ध्यान से समझना होगा, तभी आपको अपना लक्ष्य सही से समझ में आएगा और आप टॉपर बनने की कोशिश भी कर पाएंगे। 

  • सेंट्रल और स्टेट लेवल पर जितनी भी वैकेंसी आती है, उनमें कई सारी वैकेंसी में मेरिट लिस्ट भी देखा जाता है और इसके लिए आपका अपना 10वीं और 12वीं अच्छे से क्लियर करना जरूरी है।
  • आज के इस कंपटीशन के समय में केवल टॉपर लोगों की ही वैल्यू होती है।
  • अगर आपको दसवीं पास करके कोई जॉब करनी है, तो ऐसे में आपको दसवीं में टॉप तो करना ही होगा।
  • जब दसवीं में आप काम करते हो तो आप आगे की पढ़ाई में भी टॉपर बन पाते हो।
  • ग्रेजुएशन की पढ़ाई में और इतना ही नहीं कई सारे एंट्रेंस एग्जाम में भी दसवीं का बेसिक ही पूछा जाता है और इसीलिए आपको दसवीं में टॉपर बनना जरूरी है।
  • अगर आप दसवीं में टॉपर और स्कॉलर होंगे, तो आपके स्कूल में भी वैल्यू होगी और लोग आपको रिस्पेक्ट देंगे और टीचर भी आपके ऊपर फोकस्ड रखेंगे।

क्लास 10th में टॉपर कैसे बने 

अगर आपको क्लास दसवीं में टॉपर बनना है, तो सबसे पहले आपको अपना एक टाइम टेबल बनाना है और उसी टाइम टेबल को फॉलो करते हुए अपनी रोजाना पढ़ाई करना है। टाइम टेबल को फॉलो करते हुए और पढ़ाई में  फोकस बनाकर ही आप दसवीं कक्षा में टॉप कर सकते हो।

1. टॉपर बनने का लक्ष्य निर्धारित करे

दोस्तों सबसे पहले तो आपको अपने आप से ही एक सवाल करना है कि आपको किस लेवल का टॉपर बनना है? और इसके लिए आप कुछ नीचे पॉइंट में दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ें एवं समझे।

  • क्या आपको अच्छे परसेंटेज लाने हैं?
  • क्या आपको आपके क्लास में टॉप करना है?
  • क्या आपको अपने पूरे स्कूल में टॉप करना है?
  • या फिर क्या आपको आपने पूरे डिस्ट्रिक्ट में टॉप करना है?

ध्यान दें- जब आप इस प्रकार के प्रश्न अपने आप से करोगे तो आपको उसी आधार पर अपनी तैयारी करने का एक तरीका समझ में आएगा और आप उसे फॉलो करके दसवीं में जैसे चाहे वैसे टॉप कर सकते हैं।

संबंधित लेख भी जरूर पढ़ें

2. अपने आप को मेंटली स्ट्रांग बनाएं

दोस्तों किसी भी काम को करने के लिए मेंटल हेल्थ का काफी ज्यादा योगदान होता है, यदि आपकी मेंटल हेल्थ सही नहीं होती और आप मेंटली स्ट्रांग नहीं होते हैं, तो आपका किसी भी काम में कभी भी फोकस नहीं लगेगा। इसीलिए आपको अगर 10वीं में पास होना है और टॉप करना है तो आपको सबसे पहले अपने मेंटल हेल्थ पर काम करना होगा और आप इसके लिए योगासन एवं रोजाना एक्सरसाइज का सहारा ले सकते हो।

3. खुद को कॉन्फिडेंट बनाएं

दोस्तों जिस प्रकार से मेंटली स्ट्रांग होना सबसे ज्यादा जरूरी है, ठीक उसी प्रकार से आपको अपने अंदर कॉन्फिडेंस लाने की भी काफी ज्यादा जरूरत है। जब आप पढ़ाई में पूरे कॉन्फिडेंट होंगे तभी आप पढ़ा हुआ याद कर पाएंगे और अपनी तैयारी को प्रॉपर तरीके से पूरा कर पाएंगे। खुद को कॉन्फिडेंट बनाने के लिए आपको अपनी सीनियर को अपना इंस्पिरेशन मानना होगा। 

4. पढ़ाई करने का टाइम टेबल बनाएं

क्या आपको पता है जब कोई भी काम टाइम टेबल के अनुसार किया जाता है, तो वह काम आसानी से और कम समय में खत्म किया जा सकता है। दोस्तों कई सारे एक्सपर्ट से पता चला है कि जो लोग अपना टाइम टेबल बनाकर के काम करते हैं, उन्हें अपने काम का कोई लोड भी नहीं लगता और वह अपने काम में निपुण भी होते हैं। खासकर स्टूडेंट को टाइम टेबल बनाकर ही पढ़ाई करनी चाहिए और अपने टाइम टेबल को फॉलो करना चाहिए तभी आप पढ़ाई में अपना फोकस बनाए रख पाएंगे और अपनी पढ़ाई को प्रॉपर तरीके से कर पाएंगे।

पढ़ाई करने का टाइम टेबल

दोस्तों यहां पर मैंने पढ़ाई करने का कोई टाइम टेबल बनाया है और आप चाहे तो इसमें थोड़ा बहुत बदलाव करके अपने अनुसार टाइम टेबल बना सकते हैं। इसके लिए आप नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से देखें।

टॉपर काटाइमटेबल
4:00 AMLearning And Revision Of Notes
6:00 AMWalk & Fresh
7:00 AMBreakfast
8:00 AM to 2:00 PMSchool
2:00 PM To 3:00 PMLaunch & Rest
3:00 PM To 4:30 PMStudy (Subject 1)
4:30 PM To 7:00 PMTuition/Rest/Play
7:00 PM To 8:30 PMStudy
8:30 PM To 9:30 PMDinner
9:30 PM To 10:30 PMStudy Revision
10:30 PMSleeping Time

5. डिस्ट्रैक्ट करने वाली चीजों से दूर रहें

दोस्तों आज के समय में हम ना जाने कितनी आधुनिक चीजों से गिरे हुए हैं और वह हमारे काम में हमें काफी ज्यादा     डिस्ट्रैक्ट करते हैं और इसका हमें पता भी नहीं चल पाता है। आप टीवी और मोबाइल फोन एवं अन्य गैजेट से खुद को दूर रखें और पूरा फोकस अपने पढ़ाई पर रखे थे। जब आपसे डिस्ट्रेक्ट करने वाली चीजें दूर होंगी, तो अपने आप ही आप का मन पढ़ाई में लगेगा और आप अच्छे से पढ़ाई को पूरा कर पाएंगे।

6. अपने दसवीं के सिलेबस को समझें

मेरे प्यारे स्टूडेंट जब तक आप अपने दसवीं कक्षा के सिलेबस को अच्छे से समझोगे नहीं, तब तक आपको अपने सभी सब्जेक्ट को पढ़ने में काफी समस्या होगी और आपके मन में हमेशा कुछ न कुछ डाउट आता ही रहेगा। अब ऐसे में आप अपने टीचर से सिलेबस को समझने का प्रयास करें या फिर आप कोचिंग क्लासेस में भी अपने टीचर की हेल्प के जरिए दसवीं के सिलेबस को अच्छे से समझ सकते हैं ताकि आप उसी आधार पर अपनी पढ़ाई को प्रॉपर ढंग से कर पाए।

7. सब्जेक्ट को पढ़ने के लिए इक्वल टाइम दें

दोस्तों मैंने कई सारे स्टूडेंट को देखा है, जो सिर्फ उनके इंटरेस्ट के हिसाब से जो सब्जेक्ट रहता है, वह उन्हें अपना ज्यादा टाइम देते हैं। अब आप खुद सोचो कि क्या केवल एक सब्जेक्ट पर ज्यादा समय देने से आप दूसरे सब्जेक्ट में पास हो पाएंगे इसका जवाब 100% ना ही है। इसलिए आपको सभी सब्जेक्ट को पढ़ने के लिए इक्वल टाइम देना सबसे ज्यादा जरूरी है और जब आप सभी सब्जेक्ट को इक्वल टाइम देते हो तो आसानी से आपका सभी सब्जेक्ट में पकड़ बनता जाता है और आप किसी भी सब्जेक्ट में फेल नहीं हो सकते।

8. सभी सब्जेक्ट के जरूर नोट्स बनाएं

लड़कों के मुकाबले लड़कियां आपने देखा होगा पढ़ने में काफी ज्यादा तेज होती है और उनका अच्छा परसेंटेज भी आता है। अब आपके मन में सवाल उठ रहा होगा कि आखिर यह कैसे होता है? तो मैं आपको इसका जवाब देना चाहूंगा कि लड़कियां सभी सब्जेक्ट का बराबर नोट्स बनाती है और लड़के ऐसा बिल्कुल नहीं करते। बहुत ही कम लड़के सभी सब्जेक्ट के नोट बनाते हैं। आपको अगर दसवीं में टॉप करना है तो आपको सभी सब्जेक्ट का नोट बनाना जरूरी है और आप जब ऐसा करते हो तो आपको आपके सब्जेक्ट में कोई भी डाउट नहीं मिलता क्योंकि आप नोट्स बनाते हुए भी काफी कुछ जाने अनजाने में पढ़ने और याद करने लगते हो और यही आगे चलकर रिवाइज करने में आपकी हेल्प करता है।

संबंधित लेख भी जरूर पढ़ें

9. पिछले कुछ वर्षों के क्वेश्चन पेपर को सॉल्व करें

अगर आप अपने मन से बोर्ड एग्जाम का डर निकालना चाहते हो और साथ ही साथ अपनी तैयारी बेहतर करना चाहते हो तो इसके लिए आपको दसवीं के पिछले कुछ वर्षों के क्वेश्चन पेपर को हासिल करना होगा और उन्हें खुद से सॉल्व करने की कोशिश करनी है। जब आप ऐसा करोगे तो अपने आप आपको अंदाजा लग जाएगा कि लगभग लगभग किस प्रकार के क्वेश्चन दसवीं कक्षा के बोर्ड पेपर में पूछे जाते हैं। इतना ही नहीं आपके अंदर से बोर्ड एग्जाम का डर भी धीरे-धीरे निकलने लगेगा। 

10. हैंडराइटिंग पर भी ध्यान दें

मैंने कई सारे ऐसे ही स्टूडेंट को देखा है, जो पढ़ने में तो काफी अच्छे होते हैं परंतु उनकी हैंडराइटिंग काफी ज्यादा खटिया होती है। अब ऐसे में आपको पढ़ाई में स्कॉलर बनने के साथ-साथ अपनी हैंडराइटिंग पर भी विशेष रूप से ध्यान देने की आवश्यकता है। जब आप पढ़ने में अच्छे होंगे और आपकी हैंडराइटिंग भी काफी अच्छी होगी तो आपको दसवीं में काफी ज्यादा मार्क्स मिलेंगे और आप अच्छे से टॉप भी कर पाएंगे इसीलिए हैंडराइटिंग पर भी विशेष रूप से ध्यान देना जरूरी है।

11. लिखकर याद करें 

मेरे प्यारे दोस्तों अगर आपको अपना सिलेबस याद करना है और आपको समझ नहीं आ रहा कि आप इसके लिए कौन सा आसान तरीका फॉलो करो तो मैं आपको बताना चाहूंगा कि आप लिखकर याद करने की कोशिश करें। लिखकर याद करने से आसानी से याद होता है और लिखकर याद किया हुआ कभी भी आसानी से नहीं भूलता। इसीलिए आप लिखकर याद करने की कोशिश करें तभी आप क्लास दसवीं में टॉप कर पाएंगे।

12. अर्ली मॉर्निंग में पढ़ने की कोशिश करें

अगर अर्ली मॉर्निंग में पढ़ाई की जाए तो आसानी से याद होता है और माइंड भी फ्रेश करता है। अर्ली मॉर्निंग में पढ़ाई करने से सबसे ज्यादा पढ़ाई में फोकस बनता है। इसके अलावा आप पढ़ाई करने में बोर भी महसूस नहीं करते। प्रत्येक स्टूडेंट को चाहिए कि वह कम से कम अपने टाइम टेबल में अर्ली मॉर्निंग में पढ़ने का समय जरूर निर्धारित करें। यकीन मानिए दोस्तों आज के समय में ऐसा बहुत कम स्टूडेंट करते हैं और अगर आप करेंगे तो आप जरूर स्कॉलर बन पाएंगे यह बहुत छोटी पर बहुत बड़ी काम की बात है।

13. केवल लाइट भोजन करें

आपने कभी न कभी गौर किया होगा कि जो स्टूडेंट केवल खाने पीने की चीजों पर अपना ध्यान ज्यादातर रखते हैं अक्सर में पढ़ाई में काफी ज्यादा कमजोर होते हैं। एक स्कॉलर स्टूडेंट को लाइट भोजन करना चाहिए ताकि वे फिजिकल और मेंटल रूप से स्ट्रांग बन सके और वे अपना शारीरिक और मानसिक रूप से पढ़ाई में 100% दे सके। मेरे प्यारे स्टूडेंट्स पढ़ाई में मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ होना काफी ज्यादा जरूरी है इसीलिए आपको लाइट भोजन का इस्तेमाल करना चाहिए और इतना ही नहीं जंक फूड खाने से जितना हो सके उतना परहेज करने की कोशिश करें।

14. अपने सीनियर की हेल्प ले

अगर आपको अपने दसवीं की पढ़ाई को और भी आसान बनाना है तो ऐसे में आपको अपने सीनियर से हेल्प लेनी पड़ेगी। अगर किसी ने दसवीं पढ़ाई हाल फिलहाल में पूरी की है तो आप उनसे पढ़ने का ढंग पूछे और साथ ही साथ जितना संभव हो उतना सिलेबस में भी हेल्प लेने की कोशिश करें। 

FAQ.

बिना पढ़े टॉपर कैसे बने?

बिना खुद से कोई काम किए कोई काम हो नहीं सकता और बिना पढ़ाई किए कभी भी आप टॉपर बन नहीं सकते।

1 महीना में दसवीं टॉप कैसे करें?

केवल एक महीना पढ़ाई करके अगर आप दसवीं टॉप करना चाहते हो तो आपको दिन रात मेहनत करना है और पिछले कुछ दसवीं के सैंपल पेपर को पढ़ना और सॉल्व करना है। साधारण शब्दों में आपको अपना 200% से भी ज्यादा देना पड़ेगा।

टॉपर बनने के लिए कितना घंटा पढ़ना चाहिए?

एक स्टूडेंट को कम से कम 10 से 12 घंटे की पढ़ाई तो करनी ही चाहिए और थोड़ा थोड़ा ब्रेक लेकर अपने आपको रिलैक्स और रिफ्रेश रखना भी जरूरी है।

निष्कर्ष

मैंने आज खास स्टूडेंट लोगों के लिए आज के इस लेख में Class 10 Me Topper Kaise Bane के बारे में बेस्ट जानकारी और विस्तार से गाइडेंस देने का प्रयास किया है।

यदि आपको हमारा लेख पसंद आया तो आप इसे दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें और किसी भी प्रकार के प्रश्न के लिए नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल करना बिल्कुल भी ना भूले।

Spread the love

Leave a Reply

%d bloggers like this: