10th Main Kitne Percentage Chahie pass Hone Ke Liye दसवीं में पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए?

5/5 - (1 vote)

  अगर आप भी कक्षा 10वीं या 12वीं में पढ़ाई कर रहे हैं और आप परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो इस आर्टिकल में आज हम आपको जानकारी देने वाले हैं कि 10th Mein kitne percentage chahie pass hone ke liye 10वीं में पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए? दोस्तों जैसे जैसे बोर्ड परीक्षा नजदीक आती है वैसे ही हमारे दिमाग में सवाल आता है कि 10th पास करने के लिए कितने नंबर लाने होंगे?दोस्तों बहुत सारे स्टूडेंट ऐसे हैं जिन्हें 10वीं और 12वीं मैं पास होने के लिए कितनी अंक चाहिए, इसके बारे में पूरी  जानकारी नहीं होती है. तो पूरी जानकारी हासिल करने  के लिए इस लेख को पूरा जरूर पढ़े.

10th में पास होने के लिए कितने अंक चाहिए?

10th में पास होने के लिए कितने अंक चाहिए?
10th में पास होने के लिए कितने अंक चाहिए?

छात्रों को मिनिमम 100 अंक में से 33% अंक पास होने के लिए लाना जरूरी होता है. सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड में कुछ सब्जेक्ट ऐसे हैं इसमें बोर्ड की परीक्षा 70 अंकों की होती है और कुछ सब्जेक्ट ऐसे हैं जिसमें बोर्ड के परीक्षा  80 अंकों की होती है.जिसमें 70 अंकों वाले सब्जेक्ट में छात्र को कम से कम 23 अंक लाना जरूरी और 80 अंक वाले सब्जेक्ट में छात्रों को 26 अंक लाना जरूरी होता है.
और कुछ सब्जेक्ट्स  में 60 अंकों में से 19 अंक लाना जरूरी हैं और कुछ भी सब्जेक्ट के शिक्षा 30 अंकों की होती है जिसमें 9 नंबर लाना जरूरी होता है.

अगर आप इन नंबरों में से कम नंबर लाते हैं तो आपको बोर्ड की तरफ से कंपार्टमेंट दे दी जाती है और उसे सब्जेक्ट की परीक्षा दोबारा देनी पड़ती है.

यूपी बोर्ड में  हाई स्कूल में पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए?

यूपी बोर्ड परीक्षा में पास होने के लिए कम से कम 33% अंक प्राप्त करना जरूरी होता है. यूपी बोर्ड परीक्षा को उत्तीर्ण  करने के लिए छात्रों को न्यूनतम 33% अंक प्राप्त करन करने होंगे दसवीं क्लास के लिए यूपी बोर्ड उतार अंक सभी श्रेणियां के लिए समान है.

यूपी बोर्ड में 12th क्लास के स्टूडेंट्स को पास होने के लिए 100में से मिनिमम 33% नंबर चाहिए होते हैं अगर छात्र को इससे कम नंबर मिलते हैं तो उसको कंपार्टमेंट  दी जाती है और उसको उसे सब्जेक्ट का एग्जाम दोबारा देना पड़ता है.सभी परीक्षणों के लिए यूपी बोर्ड पासिंग नंबर 33% है.

स्टेट बोर्ड थ्योरी और प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए अलग-अलग ग्रीटिंग सिस्टम के माध्यम से यूपी बोर्ड रिजल्ट कक्षा 10 का निर्धारित करता है छात्र अपनी संदर्भ के लिए नीचे दी गई तालिका देख सकते हैं.

यूपी बोर्ड में यह पैटर्न पहले नहीं था अब कुछ नियमों में बदलाव के तहत यह नियम लागू किया गया पहले यूपी बोर्ड में परीक्षार्थी अगर 33% से कम नंबर मिलते थे तो उसको फेल घोषित कर दिया जाता था और छात्र को उस सब्जेक्ट की परीक्षा दोबारा देने का मौका नहीं मिलता था और और दोबारा से उसे क्लास की पढ़ाई करके परीक्षा देनी होती थी.

यह भी पढ़े

यूपी बोर्ड 12th पासिंग मार्क्स

यूपी बोर्ड में 12वीं की परीक्षा में पास होने के लिए स्टूडेंट्स को 33 फ़ीसदी अंक हासिल करना जरूरी है यूपी बोर्ड 12th की परीक्षा में पासिंग मार्क्स 33%हैं।
अगर छात्र एक क्या दो विषय में 33 फीसदी अंक हासिल नहीं कर पाते हैं तो उन्हें कंपार्टमेंट परीक्षा में भाग लेने का मौका मिलेगा। और अगर कोई स्टूडेंटस दो से अधिक सब्जेक्ट्स में 33%अंक हासिल नहीं कर पता है तो वह फेल माना जाएगा।

एमपी बोर्ड 10th क्लास पासिंग मार्क्स

एमपी बोर्ड के अकॉर्डिंग यदि आप 10th पास होना चाहते हैं तो आपको कम से कम 33 अंक लाना अनिवार्य होता है 33 अंक लाने पर ही आप पास हो पाएंगे.

राजस्थान बोर्ड 10th क्लास पासिंग मार्क्स

राजस्थान बोर्ड कक्षा 10 छात्रों को पास करने के लिए कुछ रूल बनाई है जिसमें छात्र को सोने से 33% अंक लाना जरूरी हो गया है.

बिहार बोर्ड दसवीं कक्षा के पासिंग मार्क्स

बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा में छात्रों को पास होने के लिए कम से कम 33% अंक लाना अनिवार्य होगा हर विषय में 33% अंक लाना जरूरी है। जो स्टूडेंट दो या तीन विषय में न्यूनतम पासिंग मार्क अर्जित नहीं कर पाते हैं तो वे कंपार्टमेंट परीक्षा का हिस्सा बनकर स्कोर सुधार सकते हैं। जबकि दो से ज्यादा सब्जेक्ट्स में फेल होने वाले छात्रों को साल रिपीट करना होगा।

FAQ.

Q.10वीं में पासिंग मार्क्स कितने होते हैं?

उत्तर-सीबीएसई दसवीं की बोर्ड परीक्षा में पा।स होने के लिए छात्र को कम से कम 33% मार्क्स आना अनिवार्य है।

Q.100 नम्बर के पेपर में कितने नम्बर से पास होते हैं?

उत्तर-100 नंबर के पेपर में से 33 नम्बर से पास होते हैं।

Q. बोर्ड परीक्षा में फेल होने पर क्या होता है?

उत्तर-जो छात्र मुख्य परीक्षा में एक या दो सब्जेक्ट में असफल  हो गए हैं तो उन छात्रों को कंपार्टमेंट दी जाती है ताकि भी अपनी पेपर पास कर सके और अपना परीक्षा उत्तीर्ण करके प्रमाण पत्र प्राप्त कर सके।

Q.12वीं में पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए?

उत्तर- कम से कम 33% लाने होंगे।

Q. कक्षा 12 me दो विषयों में फेल होने पर क्या होता है?

उत्तर- कंपार्टमेंट परीक्षा देकर पास हो सकते हैं।

Q. क्या मैं फेल होने के बाद कक्षा 12 में अपना विषय बदल सकता हूं?

उत्तर- हां,12वीं कक्षा में फेल होने के बाद अपनी स्ट्रीम साइंस से आर्ट में बदल सकते हैं।

Conclusion

हमने अपने आज के इस महत्वपूर्ण लेख के द्वारा बताया 10th Mein kitne percentage chahiye pass hone ke liye 10वीं,में पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए?हमें उम्मीद है इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद आपको जानकारी हासिल हुई होगी और अच्छे अंक प्राप्त करने का प्रयास करेंगे। और जानकारी अच्छी लगी हो तो नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करके अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

Spread the love

Leave a Reply

Translate »