Fashion Designing Courses After 12th: 12वीं के बाद फैशन डिजाइनर कैसे बने?

Rate this post

दोस्तों,क्या आपको भी हैं फैशन डिजाइनिंग का शौक और आप भी करना चाहते हैं फैशन डिजाइनिंग कोर्स और इस क्षेत्र में कमाना चाहते हैं अच्छा पैसा तो आप सही लेख पढ़ रहे हैं हम आपको आज के इस लेख में बताएंगे कि fashion designing courses after 12th 12वीं के बाद फैशन डिजाइनर कोर्स कैसे करें? तो चलिए चलते हैं और इस लेख  को पूरा पढ़ते हैं।अगर आपको भी फैशन डिजाइनिंग का शौक है और आप में भी फैशन को परखने की शक्ति है तो वाकई में यह क्षेत्र आपके लिए ही बना है 12th पास करने के बाद ही आप इस क्षेत्र मैं मौजूद विभिन्न ग्रेजुएशन कोर्स करके इस क्षेत्र में कदम रख सकते हैं।

Table Of Contents

फैशन डिजाइनिंग एक ऐसा लोकप्रिय प्रोफेशन में से है जो भारत में ही नहीं दुनिया भर में लोकप्रिय है क्योंकि इसमें नौकरी की बहुत संभावनाएं होती हैं बस आपको आने वाले ट्रेंड को समझ कर उसके अनुसार कपड़े या जूते डिजाइन कर सकते हैं। फैशन डिजाइनिंग का यह एक ऐसा क्षेत्र है जिसमें आप रचनात्मक, फैंसी और ग्लैमर से भरपूर आइडिया सोचकर डिजाइन करते हैं तो आप इस क्षेत्र में अपार पैसा कमा सकते हैं।

फैशन डिजाइनिंग ऐसा क्षेत्र है जिसमें आप बहुत ही अच्छा पैसा कमा सकते हैं, फैशन डिजाइनिंग के बारे में सीखने के लिए आपको कुछ स्किल्स को सिखाना होगा जो आपको अच्छा और बेहतरीन डिजाइनर बना सके।

तो इसके लिए आप भारत के विभिन्न कॉलेज या इंस्टीट्यूट से फैशन डिजाइनिंग के बारे में सीख सकते हैं।दुनिया भर में हर दिन फैशन के प्रति लोगों की सोच बदलती है बदलते हुए इस ट्रेंड में फैशन एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का कार्य कर रहा है और फैशन इंडस्ट्री बहुत तेजी से ग्रो कर रही है इसमें करियर की संभावनाएं भी बढ़ती जा रही है अगर आप में भी है क्रिएटिविटी आपको नए रंग डिजाइन और स्टाइल लगते हैं तो फैशन डिजाइनिंग एक बेहतरीन करियर ऑप्शन साबित हो सकता है।

है फील्ड बेहद ही ग्लैमरस से भरा हुआ है क्षेत्र में युवा वर्ग काफी रुचि दिखा रहे हैं फैशन के क्षेत्र में सफल इसमें अनुभव ब्रांड या अपने नाम के बलबूते इसमें कमाई के मौके बढ़ाई जा सकते हैं। फैशन डिजाइनिंग कोर्स करने के बाद कई अच्छी कंपनियों के साथ जुड़ सकते हैं या खुद का ब्रांड बना सकते हैं।

इसके लिए आपके अंदर कुछ क्वालिटी की जरूरत पड़ेगी फैशन को लेकर बाजारों में तरह-तरह के बदलाव देखने को मिलते रहते हैं लोग फैशन के स्टोर में अपनी पहनावे और स्टाइलिंग पर बहुत ध्यान देने लगे हैं फिर चाहे वह अमीर हो या गरीब नए-नए इसी फैशन के चलते इस क्षेत्र में तेजी से ग्रोथ देखने को मिलरही है।

अगर आपके भी दिमाग में क्रिएटिविटी और फैशन का सेंस है तो यह क्षेत्र आपके लिए बहुत ही अच्छा है और इस क्षेत्र में जाने के लिए आप विभिन्न उपलब्ध कोर्स करके प्रोफेशनल फैशन डिजाइनर बन सकते हैं।

12वीं के बाद फैशन डिजाइनर कैसे बने?

https://educationandcareerg.com/fashion designing courses after 12th: 12वीं के बाद फैशन डिजाइनर कोर्स कैसे करें?
fashion designing courses after 12th:

12वीं के बाद फैशन डिजाइनर बनने के लिए आपको एनआईडी परीक्षा/ यूसीईईडी/ सीईईडी/निफ्ट एंट्रेंस एग्जाम निकालना पड़ता है इसके साथ ही प्राइवेट कॉलेज से भी सर्टिफिकेट कोर्स कर सकते हैं। और वही पोस्टग्रेजुएट लेवल कोर्स के लिए किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की डिग्री या कोई अन्य सामान क्वालिफिकेशन होना आवश्यक है।

12वीं के बाद फैशन डिजाइनिंग कोर्स, फैशन डिजाइनिंग क्षेत्र में कुछ प्रमुख कोर्सेज

  • बैचलर ऑफ़ फैशन डिजाइनिंग
  • बैचलर ऑफ़ फैशन कम्युनिकेशन
  • बीएससी इन फैशन डिजाइनिंग
  • डिप्लोमा इन फैशन डिजाइनिंग
  • डिप्लोमा इन फैशन स्टाइलिशट
  • एमए इन फैशन डिजाइनिंग
  • पीजी डिप्लोमा इन फैशन डिजाइनिंग
  • मास्टर ऑफ फैशन मैनेजमेंट

यह भी पढ़े

12वीं के बाद फैशन डिजाइनर कोर्स कितने साल का होता है?


बैचलर ऑफ फैशन कम्युनिकेशन, बीएससी फैशन डिजाइनिंग, बैचलर ऑफ़ फैशन डिजाइनिंग डिप्लोमा इन फैशन डिजाइनिंग जैसे कोर्स होते हैं। जो अलग-अलग इंस्टिट्यूट में अलग-अलग कोर्स हो सकते हैं और इनकी अवधि भी अलग-अलग हो सकती है। इनकी अवधि 1 साल से 4 साल तक की हो सकती है।

कोर्स का नाम न्यूनतम योग्यता अवधि
बीएससी इन फैशन डिजाइनिंग12वीं पास 3 वर्ष
बैचलर इन फैशन टेक्नोलॉजी 12वीं पास 3 वर्ष
बैचलर इन लेदर डिजाइनिंग 12वीं पास 3 वर्ष
बैचलर इन ज्वेलरी डिजाइनिंग12वीं पास 3 वर्ष
बी ए इन फैशन डिजाइनिंग12वीं पास 3 वर्ष
बैचलर इन फैशन डिजाइनिंग एंड इमेज डिजाइनिंग12वीं पास 3 वर्ष

फैशन डिजाइन कोर्स कॉलेज फैशन डिजाइनिंग के लिए भारत के शीर्ष कॉलेज

  1. नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ फैशन टेक्नोलॉजी
  2. पर्ल अकेडमी ऑफ़ फैश
  3. नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ डिज़ाइन
  4. आर्च कॉलेज ऑफ इन डिजाइन &बिजनेस
  5. इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ क्राफ्ट एंड डिजाइन
  6. एमिटी स्कूल ऑफ फैशन डिजाइनिंग
  7. बिरला इंस्टीट्यूट ऑफ लिबरल आर्ट्स & मैनेजमेंट
  8. आईएमएस डिजाइन एंड इनोवेशन अकैडमी
  9. सिंबोसिस इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन
  10. नॉर्थेर्न इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ फैशन टेक्नोलॉजी
  11. आर्मी इंस्टिट्यूट ऑफ़ फैशन एंड डिजाइन

फैशन डिजाइनर की सैलरी कितनी होती है?

फैशन डिजाइनर की शुरुआत में सैलरी 20 हजार से 30 हजार के बीच होती है। इसके अलावा के ऊपर निर्भर है कि आप किस कंपनी के लिए शुरुआत में कितनी सैलरी पर काम करते हैं वहीं अगर आप खुद की फैशन स्टूडियो या फिर फैशन डिजाइनिंग की कंपनी है तो आप महीने में 2 से 3 लाख रुपए तक कमा सकते हैं।

फैशन डिजाइनिंग के लिए कितनी उम्र चाहिए?


फैशन डिजाइनिंग के लिए मिनिमम उम्र 19 वर्ष और और मैक्सिमम उम्र 35 वर्ष होनी चाहिए।

फैशन डिजाइनिंग कोर्स में दाखिला लेने के लिए आवश्यक के योग्यता

फैशन डिजाइनिंग के लिए किसी डिग्री या डिप्लोमा में दाखिला लेने से पहले किसी भी यूनिवर्सिटी या कॉलेज में आवेदन के लिए आवश्यक योग्यताओं के बारे में आपको जागरूक होना बहुत जरूरी है।

आपको मान्यता प्राप्त कॉलेज या यूनिवर्सिटी से 12th की पढ़ाई पूरी कर ली हो
अगर आप विदेश में इसी इसी कोर्स में दाखिला लेना चाहते हैं तो आपको IELTS, TOEFL आदि कैसी परीक्षा को पास करना होगा।
फैशन डिजाइनिंग में पीजी करने के लिए आपको ग्रेजुएट होना जरूरी होता है।

अगर आप भारत में बीएससी इन फैशन डिजाइनिंग में दाखिला लेना चाहते हैं तो आपको NID, AIEED, NIFT, CEED आदि परीक्षा में बेहतर अंको के साथ पास करना होगा।

कुछ यूनिवर्सिटीज दाखिला देने से पहले पोर्टफोलिया की मांग करते हैं या पर्सनल इंटरव्यू लेते हैं।

फैशन डिजाइनर की नौकरी कैसे मिलती है?


फैशन डिजाइनिंग कोर्स करने के बाद फैशन मार्केट रेसिपी विभिन्न पदों पर नौकरी कर सकते हैं इसके साथ ही आप फैशन शो ऑर्गेनाइजर और किसी सेलिब्रिटी या किसी बड़े फैशन स्टाइलिस्ट के पर्सनल असिस्टेंट के रूप में भी शुरुआत कर सकते हैं आपके अनुभव और योगिता के आधार पर आपको बड़ी कंपनियों में जॉब मिल सकती है।


फैशन डिजाइनर की नौकरी भारत के किसी भी इंस्टिट्यूट या कॉलेज से फैशन डिजाइनिंग कोर्स करने के बाद आप विभिन्न नौकरी के अवसर पा सकते हैं। यहां आपको कुछ नौकरी प्रोफाइल दिए गए हैं जिसमें आप अपनी स्पेशलाइजेशन और स्किल के आधार पर नौकरी को कर सकते हैं।

  • फैशन शोज मैनेजर
  • प्रोडक्शन मैनेजर
  • ग्राफिक डिजाइनर
  • फैशन मीडिया
  • टेक्निकल डिजाइनर
  • पर्सनलस्टाइलिस्ट

फैशन डिजाइनिंग कोर्स की फीस कितनी होती है?


फैशन डिजाइनिंग के डिप्लोमा कोर्स में दाखिला लेने के लिए कैंडिडेट को 12वीं में 50% अंक होनी चाहिए। इस कोर्स
को करने के लिए आपको सालाना 60000 से 80000 रुपए फीस देने होंगे।
फैशन डिजाइनिंग के क्षेत्र में डिप्लोमा कोर्स से लेकर बैचलर व मास्टर डिग्री भी होती हैं। ऐसे में कोर्स की फीस इस बात पर डिपेंड करती है कि आप किस कोर्स में दाखिला ले रहे हैं।


बी.डिजाइन इन फैशन


इस कोर्स में दाखिला लेने के लिए आपका 12वीं में 50% मार्क्स होना जरूरी है। यह कोर्स 4 साल का है और इस कोर्स को करने के लिए आपको सालाना 1.15 से 1.20 लाख रुपए कोर्स फीस देने होंगे।

बी.एससी इन फैशन एंड डिजाइन


यह 3 साल का कोर्स है और इस कोर्स में दाखिला लेने के लिए आपके 12वीं में 45% मार्क्स होना जरूरी है। इस कोर्स की फीस काफी कम है आप सालाना  20000 से 40000 रुपए में कोर्स कर सकते हैं।

बीए इन फैशन डिजाइन


यह भी 3 साल का कोर्स है और इस कोर्स को करने के लिए आपको 12वीं में 50% स्कोर के साथ-साथ एंटेस टेस्ट मैं भी पर्याप्त स्कोर होना जरूरी है।इस कोर्स की फीस सालाना  30000 रुपए से 200000 रुपए तक हो सकती है।

डिप्लोमा इन फैशन डिजाइन


यह कोर्स 1 साल से लेकर 3 साल तक का हो सकता है। फैशन डिजाइनिंग के डिप्लोमा कोर्स में दाखिला लेने के लिए कैंडिडेट का 12वीं में काम से कम 50% अंक होना चाहिए। इस कोर्स के लिए आपको सालाना 60000  से 80000 रुपए कोर्स फीस देने होंगे।

एडवांस डिप्लोमा इन फैशन डिजाइन एंड मैनेजमेंट

यह कोर्स 2 साल का है और इस कोर्स को करने के लिए आपका 12वीं पास होना आवश्यक है। इस कोर्स की फीस लगभग 90000 रुपए है।

एम. एससी इन फैशन डिजाइनिंग


ग्रेजुएशन के बाद फैशन डिजाइनिंग में आप यह कोर्स कर सकते हैं। इस कोर्स की अवधि 2 साल है और सालाना फीस लगभग एक लाख रुपए है।

एम.ए इन फैशन डिजाइनिंग


इस कोर्स को करने के लिए भी आपका फैशन डिजाइनिंग में ग्रेजुएट होना जरूरी है इस 2 साल के कोर्स के लिए आपको तकरीबन 1.63 लख रुपए सालाना खर्च करने होंगे।

पी.जी डिप्लोमा इन फैशन डिजाइनिंग


इस कोर्स की अवधि 1 साल से 18 महीने तक की है और इस कोर्स की फीस लगभग 60000 से 90000 रुपए सालाना है।

सर्टिफिकेट कोर्स इन फैशन डिजाइनिंग


12वीं के बाद आप फैशन डिजाइनिंग में सर्टिफिकेट कोर्स कर सकते हैं। इस कोर्स की अवधि 6 महीने से 1 साल है इस कोर्स की फीस लगभग 14000 से 50000 के बीच हो सकती है।

FAQ.

Q.फैशन डिजाइनिंग में कितने सब्जेक्ट होते हैं?

उत्तर. फैशन डिजाइनिंग में 1 साल के सर्टिफिकेट में निम्नलिखित विषय शामिल होते हैं: जैसे, डिजाइन, पैटर्न बनाना, चित्रण, वेशभूषा का इतिहास, वस्त्र निर्माण, परिधान उद् योग, कपड़ा विज्ञान और सतह अलंकरण।

Q. फैशन डिजाइनिंग कोर्स में क्या सिखाया जाता है?

उत्तर.खूबसूरत फैशनेबल कपड़े और इस कोर्स में डिजाइनिंग के लेटेस्ट ट्रेंड और कलचर के बारे में स्टूडेंट को ट्रेंड किया जाता है।

Q. डिजाइन कितने प्रकार के होते हैं?

उत्तर.डिजाइन लगभग 8 प्रकार के होते हैं।



Conclusion


हमने अपने आज के इस महत्वपूर्ण लेख के माध्यम से आप सभी लोगों को fashion designing courses after 12th:12वीं के बाद फैशन डिजाइनर कैसे बने? के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की है उम्मीद करते हैं आपको जानकारी उपयोगी लगी हो अगर आपको जानकारी उपयोगी लगी हो तो आप इसे सोशल मीडिया पर अवश्य शेयर करें एवं किसी भी प्रकार की और जानकारी या फिर सहायता के लिए नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल करना ना भूले।

Spread the love

Leave a Reply

Translate »